आपको फेसबुक पर किसने किया है ब्लॉक? ऐसे जानें


amazon_computers

अगर आप किसी शख्स को फेसबुक पर ब्लॉक कर देते हैं तो वह आपके टाइमलाइन पर कुछ नहीं देख पाएगा। ब्लॉक किए जाने पर वह फेसबुक यूज़र आपको किसी ग्रुप या इवेंट के लिए इनवाइट नहीं कर पाएगा। इसके अलावा वह आपको किसी पोस्ट या फोटो में टैग नहीं कर सकेगा। आपको कभी मैसेज नहीं कर सकेगा और साथ में कभी फ्रेंड रिक्वेस्ट भी नहीं भेज सकेगा। अगर कोई शख्स आपका फेसबुक फ्रेंड है और आप उसे ब्लॉक कर देते हैं तो वह अनफ्रेंड भी हो जाएगा। कुल मिलाकर ब्लॉक फ़ीचर के जरिए दो यूज़र फेसबुक पर कभी भी एक दूसरे से संवाद नहीं कर सकते।

(पढें: इन तरीकों से जानें व्हाट्सऐप पर आपको किसने किया ब्लॉक)

मान लिजिए किसी शख्स ने आपको ब्लॉक कर दिया। ऐसा होने पर आपको कोई नोटिफिकेशन नहीं मिलेगा, यानी यह जान पाना आसान नहीं है कि उसने आपको ब्लॉक कर दिया है, या फ्रेंड्स लिस्ट से हटा दिया है। या फिर उसने अपने अकाउंट को ही डिलीट कर दिया है। संभव है कि फेसबुक ने उसके प्रोफाइल को डिसेबल या बैन कर दिया हो। फेसबुक पर आपको किसने ब्लॉक किया है? आइए आपको यह जानने का तरीका बताते हैं।

मैसेज
अगर आपने उस शख्स के साथ मैसेजिंग में चैट किया है तो मैसेज में जाएं। अगर आपने एक दूसरे को मैसेज भेजे हैं तो मैसेजेज़ पेज में जाएं। कनवर्सेशनल को बड़ा कर दें। आपको उस शख्स की फोटो तो नज़र आएगी लेकिन आप उसके नाम पर क्लिक करके प्रोफाइल पेज पर नहीं जा पाएंगे। आप पाएंगे कि बाकी मैसेज विंडो में आप नाम को क्लिक कर प्रोफाइल पेज तक जा पा रहे हैं। इसका मतलब है कि उस शख्स ने आपको फेसबुक पर ब्लॉक कर दिया है।

अगर आप उस शख्स को मैसेज भेजना चाहेंगे तो पाएंगे कि आपके पास रिप्लाई का बॉक्स नहीं नज़र आएगा। उसकी जगह लिखा होगा,”You cannot reply to this conversation.”

अगर किसी यूज़र ने फेसबुक पर अपना अकाउंड डिसेबल कर दिया है तो आपको मैसेज विंडो में बोल्ड में ”फेसबुक यूज़र” नज़र आएगा और असली नाम नहीं। इससे पुष्टि हो जाएगी कि उस शख्स ने आपको फेसबुक पर ब्लॉक कर दिया है।

सर्च रिजल्ट
ब्लॉक किए जाने की स्थिति में आप सर्च रिजल्ट्स में उस इंसान का नाम नहीं देख पाएंगे। हालांकि, यह हाई प्रोफाइल सिक्योरिटी सेटिंग्स के कारण भी संभव है। ऐसे में आप अपने फेसबुक अकाउंट से लॉग ऑफ करें और गूगल पर प्रोफाइल खोजने की कोशिश करें। अगर पर्सनल अकाउंट और गूगल सर्च दोनों से ही प्रोफाइल नहीं खोज पा रहे हैं तो यकीनन आप ब्लॉक कर दिए गए हैं।

म्यूचुअल फ्रेंड लिस्ट
किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है तो आप ऐसे शख्स की प्रोफाइल पर जाएं जो आप-दोनों का साथी है। अब म्यूचुअल फ्रेंड्स की लिस्ट में देखें “See All” लिंक पर क्लिक करें और उस इंसान का नाम सर्च करें जिसपर आपको शक हो की उसने ब्लॉक कर दिया है। अगर बाकी प्रोफाइल सर्च हो रहे हैं और सिर्फ वही इंसान नहीं मिल रहा है तो संभव है कि आपको ब्लॉक कर दिया गया है।

वैसे ऐप स्टोर में कई ऐसे ऐप हैं जो ब्लॉक किए जाने के बारे में खुलासा करने का दावा करते हैं। ‘हू डिलीटेड मी’ ऐप इनमें से एक है। हालांकि, यह ऐप आपके डिवाइस पर पहले से इंस्टॉल होना चाहिए। अगर आपने शक होने के बाद यह ऐप डाउनलोड किया है तो यह पहले के घटनाक्रम के बारे में कुछ नहीं बता पाएगा।  

जुगाड़
इससे आसान कुछ भी नहीं। आप अपने किसी म्यूचुअल फ्रेंड से पूछ लिजिए कि क्या वह उस शख्स के प्रोफाइल देख पा रहा है जिस पर आपको ब्लॉक किए जाने का शक है। अगर जवाब हां है तो आपको आपके सवाल का जवाब मिल गया है।

amazon_electronics

amazon_health

Don’t forget to Follow “Freeapk4life.com” on Facebook, Twitter and Instagram to encourage us.

Source link

Leave a Comment