क्रिप्टोकरेंसी के गिरते बाजार में निवेश कहां तक सही?


amazon_computers

क्रिप्टोकरंसी मार्केट हमेशा से ही अनिश्चित और अस्थिर रहती आ रही है। मगर अभी हाल ही में इस बाजार में आए भूचाल ने यह बात साबित कर दी है कि डिजिटल संपत्ति में निवेश करने से पहले अत्यधिक सतर्कता के साथ विचार करना आवश्यक है। जहां दूसरे लोग दोगुने मुनाफे की बात कर रहे हैं और इस निचले स्तर के बाजार में निवेश करने की सलाह दे रहे हैं ताकि आने वाले समय में ज्यादा से ज्यादा लाभ लिया जा सके, वहीं एक रेडिट यूजर ने जनवरी 2018 से लेकर एक लिस्ट बनाई है। इस लिस्ट में दिखाया गया है कि टॉप 100 में से केवल 12 डिजिटल करेंसी ऐसी हैं जिन्होंने 2017 से लेकर अब तक अपने पुराने रिकॉर्ड ऊंचे स्तर को छुआ है। यूजर ने निवेशकों को इस करेंसी के लंबे समय तक होल्ड करने के विचार से पहले शोध करने की सलाह दी है।

shineyumbreon नाम के इस यूजर ने उन डिजिटल करेंसी की लिस्ट बनाई है जिन्होंने दोबारा से अपनी पीक वैल्यू को छुआ है। इस लिस्ट में बिटकॉइन (भारत में कीमत), ईथर (भारत में कीमत), बाइनेंस कॉइन (भारत में कीमत) और डॉजकॉइन (भारत में कीमत) शामिल हैं। इस यूजर ने रेडिट पर अपनी पोस्ट में लिखा, बाकी क्रिप्टोकरंसी अपने पुराने पीक प्वॉइंट पर न तो पहुंच पाईं और न ही वो उस स्कोर के करीब तक ही आ सकीं। कुछ अपवादों को छोड़ दें तो हर सिंगल प्रोजेक्ट में कम से कम 60 प्रतिशत तक की गिरावट देखी जा रही है।

अपना स्वयं का उदाहरण देते हुए इस यूजर ने बताया कि वह भी उन लोगों में से जिसने 2017 में किसी और की सलाह पर भरोसा किया और उसने सभी कॉइन्स को होल्ड करके रखा। आगे इस यूजर ने कहा, “जब उसने देखा कि इस क्रैश के समय में भी कई लोग दूसरे निवेशकों को कॉइन होल्ड करने की सलाह दे रहे हैं तो उसने सोचा कि होल्डिंग का दूसरा पहलू भी लोगों को सामने लाया जाए।”

“यह केवल तभी काम करता है जब आप सही प्रोजेक्ट्स में होल्ड कर रहे हैं। 2017 में यदि आपने टॉप 100 क्रिप्टोकरंसी में एक को चुना होगा तो आपके पास केवल 10 प्रतिशत चांस था कि आपने किसी सही प्रोजेक्ट को चुना हो।” यूजर ने कहा कि क्रिप्टोकरंसी में निवेश करने वाले लोगों को गहन शोध करने की जरूरत है और उसके बाद ही सही कॉइन का चुनाव करें ताकि आने वाले समय में उसको होल्ड करने का मार्केट लाभ मिल सके।

इस पोस्ट 93 प्रतिशत तक सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली और इस पर 100 से भी अधिक कमेंट आए। ज्यादातर यूजर्स ने कहा कि जिस क्रिप्टोकरंसी को वह होल्ड कर रहे हैं वह उस लिस्ट में शामिल है जो shineyumbreon ने बनाई है।ellersh7623 नाम के एक यूजर ने कहा, “यह बहुत ही उम्दा पोस्ट है। होल्ड करने की रणनीति केवल कुछ गंभीर क्रिप्टो प्रोजेक्ट्स पर ही काम करती है।” RamHead04 नामक एक यूजर ने लिखा, “मैं इस लिस्ट को अगले बुल रन के लिए सुरक्षित करूंगा। यह क्रिप्टोकरंसी के टॉप पर टंगी हुई होनी चाहिए।”

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

amazon_electronics

amazon_health

Don’t forget to Follow “Freeapk4life.com” on Facebook, Twitter and Instagram to encourage us.

Source link

Related posts

Leave a Comment