डॉजकॉइन (Doge) के इस रहस्यमयी व्हेल अकाउंट में है 12 अरब डॉलर की संपत्ति!


amazon_computers

बीते कुछ दिनों में डॉजकॉइन की कीमत में तेजी से गिरावट देखने को मिली। इसके मुख्य कारणों में से एक रहा चीन द्वारा क्रिप्टोकरेंसी के व्यापार पर प्रतिबंध घोषित करना। हालांकि गिरावट दर्ज करने के बावजूद भी डॉजकॉइन उन कुछ चुनिंदा क्रिप्टोकरेंसी में से एक है जिसने साल की शुरुआत के मुकाबले अपनी कीमतों में जबरदस्त बढोत्तरी की। शिबा इनू डॉग के लोगो वाले इस कॉइन के उदय का श्रेय टेस्ला और स्पेस-एक्स के सीईओ ऐलन मस्क को मुख्य रूप से जाता है। इन्होंने सोशल मीडिया पर इस कॉइन को कई बार सपोर्ट किया है। फरवरी में उन्होंने चेताया कि डॉजकॉइन के लिए सबसे बड़ा खतरा इसका डिजिटल वॉलेट में भरपूर मात्रा में मौजूद होना है।

उनकी यह चेतावनी एक बार फिर से केंद्र में आ गई है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि एक डॉजकॉइन व्हेल अकाउंट के पास गिरावट के बावजदू भी इस करेंसी का बिलियन की संख्या में भंडार है। डॉजकॉइन एड्रेस DH5yaieqoZN36fDVciNyRueRGvGLR3mr7L इसका लगभग $12 बिलियन (लगभग 8,752 करोड़ रुपये) होल्ड करती है।

Bitinfocharts के डेटा के मुताबिक Dogecoin “whale”  ने सबसे पहले इस क्रिप्टोकरेंसी को 6 फरवरी 2019 में खरीदा था। उस वक्त यह $0.0018 (लगभग 0.13 रुपये) पर ट्रेड कर रही थी। अब इस होल्डर के पास लगभग 3,671 करोड़ डॉजकॉइन हैं जो कि इस क्रिप्टोकरेंसी की कुल सप्लाई का 28 प्रतिशत है।

दो सप्ताह पहले जब मार्केट क्रैश शुरू हुआ था तो इस संपत्ति की कुल वैल्यू $22 बिलियन (लगभग 16,046 करोड़) रुपये थी। CoinMarketCap के अनुसार खबर लिखने के समय पर डॉजकॉइन $0.34 (लगभग 23 रुपये) पर ट्रेड कर रहा था।
इस साल फरवरी महीने में मस्क ने ट्वीट किया था कि यदि निवेशक डॉजकॉइन की अधिकतर होल्डिंग बेच देंगे तो वह उनको पूरा सपोर्ट करेंगे। उन्होंने कहा कि इस मुद्रा की बहुतायत ही चिंता का मुख्य विषय है।

उन्होंने यह भी कहा कि यदि निवेशकों के अकाउंट बिल्कुल खाली हो जाते हैं तो मैंने उन्हें इसके लिए डॉलर में भी पेमेंट करने के लिए तैयार हूं।

वित्त के क्षेत्र में “whale” का अभिप्राय उस सत्ता से है जो कि बड़ी संख्या में ट्रान्जेक्शन शुरू करके किसी संपत्ति के बाजार को प्रभावित कर सकती है। व्हेल अकाउंट्स के साथ यही समस्या पैदा हो जाती है कि यदि वे अपनी डॉज संपत्ति को बेचना शुरू कर दें तो बहुत आसानी से मार्केट को प्रभावित कर सकते हैं।

 

इस व्हेल अकाउंट को लेकर कयासों को दौर शुरू हो चुका है। कई लोगों ने यह भी कहा है कि मस्क ही वो व्यक्ति हो सकते हैं जिनका यह अकाउंट हो सकता है। 

Dogecoin 2013 में लॉन्च किया गया था। इसके लोगो में शिबा इनू कुत्ते की छवि का प्रयोग किया गया है। बिली मार्कस और जैक्सन पार्कर ने मिलकर इसे बनाया था। उस वक्त यह मजाक के रूप में परंपरागत बैंकिंग फीस देने के लिए लॉन्च किया गया था। उस दौर में इसकी कीमत $0.000232 (0.017 रुपये) थी।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



amazon_electronics

amazon_health

Don’t forget to Follow “Freeapk4life.com” on Facebook, Twitter and Instagram to encourage us.

Source link

Related posts

Leave a Comment