Cyclone Yaas: ये ऐप्स और वेबसाइट्स देंगी चक्रवात से जुड़ी पल-पल की जानकारी


amazon_computers

Cyclone Yaas 26 मई को भारत के पूर्वी तट पर टकराने के लिए पूरी तरह से तैयार है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना है कि कल से यास चक्रवात “गंभीर चक्रवाती तूफान” के रूप में बदल गया है और अब अनुमान है कि यह तूफान कल 26 मई को दोपहर 12 बजे तक ओडिशा के पारादीप और बंगाल के सागर द्वीप के बीच से गुजरेगा। माना जा रहा है कि पश्चिम बंगाल और ओडिशा दोनों जगह ही चक्रवात का विक्राल रूप देखा जा सकता है, हालांकि सरकारे चक्रवात आने से पहले आवश्यक कदम उठा रही हैं। ऐसी ही कुछ वेबसाइट्स और ऐप हैं, जो चक्रवात यास पर नज़र रखने और वास्तविक समय में इसकी गति पर नज़र रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको इन्हीं की जानकारी देने वाले हैं।
 

UMANG app

UMANG ऐप सरकार ऐप है, जिसमें सभी IMD डिपार्टमेंट सर्विस के लिए अलग से सेक्शन दिए गए हैं… इनमें चक्रवात की रियल-टाइम ट्रेकिंग भी शामिल है। इस ऐप को आप App Store या Google Play store से डाउनलोड कर सकते हैं और फिर सर्च बार पर आईएमडी सर्च करें। होमपेज पर मौजूद Carousel भी चक्रवात यास की चेतावनी देता है और उस पर क्लिक करने से आप आईएमडी सेक्शन में पहुंच जाएंगे। इसमें एक Cyclone नामक विकल्प भी मौजूद है, जो वास्तविक समय में यास को ट्रैक करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
 

Windy.com

Windy.com वेबसाइट भी बिल्कुल सही लोकेशन और गंभीरता के साथ चक्रवात का रियल-टाइम व्यू ऑफर करती है। इसमें टाइमलाइन भी दी गई है, जो आपको समय के आगे जाकर यह देखने की सुविधा प्रदान करती है कि चक्रवात कब दस्तक देगा और इसका प्रभाव कैसे पड़ने वाला है। यूज़र्स इसके जरिए बारिश, बिजली की गरज, हवा की गति, तापमान और बादलों के आंकड़े भी देख सकते हैं।
 

IMD’s Mausam website

इस वेबसाइट को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा डेवलप किया गया है, जो कि चक्रवात का रियल-टाइम ट्रेक करने में मदद करती है। होमपेज पर आपको Cyclone नामक एक विकल्प मिलेगा, जिस पर क्लिक करने के बाद आप देश में आने वाले समय में मौसम से जुड़ी सभी चेतावनियों के बुलेटिन पर पहुंच जाएंगे। साइड मेन्यू में आपको एक Interactive Track of Cyclone नामक विकल्प मिलेगा, जिसके जरिए आप देख सकते हैं कि वर्तमान में चक्रवात की नजर कहां है और यह आने वाले दिनों में कहां अपना प्रभाव छोड़ेगा।
 

RSMC website

रिज़नल स्पेशलाइज्ड मीटीऑरलाजिकल सेंटर को RSMC के रूप में भी जाना जाता है, यह वेबसाइट भी यास चक्रवात का रियल-टाइम ट्रेकिंग प्रदान करती है। इस वेबसाइट को भी भारतीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा डेवलप किया गया है। चक्रवात की स्थिति वर्तमान में कहां है, यह देखने के लिए यहां  क्लिक करें।

amazon_electronics

amazon_health

Don’t forget to Follow “Freeapk4life.com” on Facebook, Twitter and Instagram to encourage us.

Source link

Related posts

Leave a Comment