International Yoga Day: PM Modi ने योगा प्रेमियों के लिए किया M-Yoga ऐप का ऐलान


amazon_computers

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने M-Yoga app का ऐलान किया है। भारत सरकार ने इस नए ऐप की घोषणा करने के लिए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन (WHO) के साथ साझेदारी की है। इस ऐप में विभिन्न भाषाओं में योगा ट्यूटोरियल्स शामिल होंगे। फिलहाल, इस ऐप से संबंधित सम्पूर्ण जानकारियां सार्वजनिक नहीं की गई है और न ही यह साफ किया गया है कि यह ऐप डाउनलोड के लिए ऐप स्टोर पर कब लाइव किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि M-Yoga ऐप ‘आधुनिक तकनीक और प्राचीन विज्ञान के फ्यूज़न का एक बेहतरीन उदाहरण है।’ उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि यह एम-योगा ऐप दुनियाभर में योग को फैलाने और ‘One World One Health’ के प्रयासों को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा। एम-योगा ऐप में योगा ट्रेनिंग आधारित वीडियो शामिल होंगी, यह वीडियो कई भाषाओं में देखने व समझने के लिए उपलब्ध होंगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान योग की भूमिका का भी जिक्र किया और बताया कि इस दौरान उनका योग के प्रति उत्साह दस गुना अधिक बढ़ गया है। उन्होंने जानकारी दी कि मानव श्वसन तंत्र को मजबूत रखने के लिए प्राणायाम और अनुलोम-विलोम जैसी श्वास क्रियाएं बेहद ही जरूरी हैं।

पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान कहा, “योग के प्रमुख घटकों में से एक प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने की हिम्मत है। कोरोना वायरस महामारी ने कदम रखना शुरू किया था तब कोई भी क्षमताओं, संसाधनों व मानसिक दृढ़ता की दृष्टि से तैयार नहीं था। योग ने लोगों को दुनियाभर में महामारी से लड़ने के लिए आत्मविश्वास और ताकत बढ़ाने में मदद की।”

आपको बता दें, कुछ साल पहले साल 2017 में भारत सरकार ने ‘Celebrating Yoga’ नामक ऐप का ऐलान किया था। इस ऐप को केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन द्वारा लॉन्च किया गया था। इस ऐप को योगा के प्रति उत्साही और अभ्यास करने वाले लोगों के लिए इवेंट के लिए डिज़ाइन किया गया था। हालांकि, फिलहाल यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

amazon_electronics

amazon_health

Don’t forget to Follow “Freeapk4life.com” on Facebook, Twitter and Instagram to encourage us.

Source link

Leave a Comment