ED के निशाने पर Binance, चीनी सट्टेबाजी ऐप द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग मामले में फंसा पेंच!

[ad_1]

amazon_apparels
amazon_computers

Binance अबकी बार भारत की एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग एजेंसी की जांच के घेरे में आ गई है। ऐसी खबर है कि Binance के बारे में सट्टेबाजी से जुड़े तार होने के मामले की जांच की जा रही है। मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के अनुसार, भारत की एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग एजेंसी इस बात की जांच कर रही है कि क्या सट्टेबाजी ऐप्स से जुड़ी चल रही जांच में बिनेंस होल्डिंग्स लिमिटेड (Binance Holdings Ltd.) की भूमिका थी।

अभी मामले की जांच चल रही है इसलिए मामले के जानकारों ने नाम नहीं बताने की बात कही है। मगर उन्होंने कहा कि एन्फोर्समेंट डायरेक्ट्रेट ने बिनेंस के अधिकारियों को पूछताछ के लिए बुलाया है और उनकी प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा की जा रही है। भारत, चीनी ऑपरेटरों द्वारा चलाई जा रही सट्टेबाजी ऐप की जांच कर रहा है, जिसने पिछले 10 महीनों में 1,000 करोड़ रुपये (134 मिलियन डॉलर) से अधिक बटोरा है। कथित तौर पर WazirX क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज के माध्यम से पैसे के हिस्से को लॉन्ड्रिंग करने के लिए Binance ने 2019 में WazirX का अधिग्रहण किया।

बिना किसी कॉरपोरेट मुख्यालय के Cayman Islands में शामिल Binance को रेगुलेटरी कार्रवाई का सामना करना पड़ रहा है। राष्ट्र इस चिंता के बीच इंडस्ट्री की जांच तेज कर रहे हैं कि क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग मनी लॉन्ड्रिंग, ड्रग डीलिंग और आतंकवाद की आय को छिपाने के लिए तो नहीं किया जा रहा है?

जानकारों ने कहा कि ऐप के संचालकों ने Binance के प्लैटफॉर्म पर पैसे को वॉलेट में खरीदने, बदलने और ट्रांसफर करने के लिए WazirX के साथ वॉलेट का इस्तेमाल किया। प्रवर्तन निदेशालय ने 2,790 करोड़ रुपये की क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े लेनदेन में विदेशी मुद्रा प्रबंधन नियमों के कथित उल्लंघन पर वज़ीरएक्स को पहले ही कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

प्रवर्तन निदेशालय के प्रवक्ता ने कॉल का जवाब नहीं दिया। बिनेंस के प्रतिनिधि ने इस मुद्दे पर तत्काल कमेंट्स नहीं दिए। 
जानकारी के अनुसार भारतीय एजेंसी ने पाया कि बिनेंस ने अधिकांश लेन-देन में ग्राहकों से आवश्यक “ग्राहक को जानें” (know-your-customer) दस्तावेज एकत्र नहीं किए। एक्सचेंज ने वर्चुअल करेंसी के लिए ग्लोबल एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग वॉचडॉग फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) द्वारा विस्तृत जानकारी एकत्र नहीं की।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

[ad_2]

amazon_electronics

amazon_health

Don’t forget to Follow “Freeapk4life.com” on Facebook, Twitter and Instagram to encourage us.

Source link


Buy Best Green Tea in India

best green tea

Leave a Comment