WhatsApp मैसेज को बिना टाइप किए अपने एंड्रॉयड या आईओएस फोन से ऐसे भेजें

[ad_1]

amazon_apparels
amazon_computers

क्या WhatsApp मैसेज बिना टाइप किए भेजे जा सकते हैं? हां, यह एडवांस वॉयस रिकॉग्निशन सपोर्ट के साथ संभव है जो यूजर के पास उनके एंड्रॉयड फोन के साथ-साथ आईफोन पर भी उपलब्ध है। ऐसा करने से पहले आपको कुछ WhatsApp Settings कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता हो सकती है। यह फीचर ऐसे समय में काम आ सकती है जब आप अपने एंड्रॉयड या आईओएस डिवाइस के पास न हों। मगर डिवाइस आपकी पहुंच के दायरे में ही होनी चाहिए। आप नए WhatsApp मैसेज को पढ़ने के लिए अपने फ़ोन पर वॉयस असिस्टेंट का भी उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि, इसके लिए कुछ एक्सट्रा परमिशन की आवश्यकता होती है।

Google Assistant के द्वारा 2015 के बाद से आपकी आवाज पहचान कर उसके द्वारा व्हाट्सएप मैसेज भेजने की फीचर शुरू हुई। 2016 में Apple  ने Siri को थर्ड पार्टी मैसेजिंग ऐप में भी लाया, जो iOS 10 की ऑफिशल रिलीज के तुरंत बाद व्हाट्सएप द्वारा भी इस्तेमाल में आ गया। 
 

How to send WhatsApp messages without typing on Android

एंड्रॉयड डिवाइस पर टाइप किए बिना आप व्हाट्सएप मैसेज कैसे भेज सकते हैं, इस पर जाने से पहले, तय करें कि आप लेटेस्ट व्हाट्सएप वर्जन का उपयोग कर रहे हैं। आपको अपने फ़ोन में Google Assistant का लेटेस्ट वर्जन भी इंस्टॉल करना होगा। आप Google Play से मैन्युअल तौर पर इसके अपडेट को चेक कर सकते हैं।

  1. Google Assistant के ऊपरी-दाएँ कोने से अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो को टैप करके Popular Settings पर जाएँ और नीचे Personal results तक स्क्रॉल करें। उस फ़ंक्शन को चालू करें।
  2. वॉयस असिस्टेंट को एक्टिवेट करने के लिए “Hey Google” या “OK Google” कहें।
  3. अब, आप अपने कॉन्टेक्ट के नाम के साथ कह सकते हैं- “एक व्हाट्सएप मैसेज भेजें …”  (…जिसे आप व्हाट्सएप मैसेज भेजना चाहते हैं)
  4. Google Assistant अब आपसे वह मैसेज बताने के लिए कहेगा जिसे आप WhatsApp पर भेजना चाहते थे। आपको अपने मैसेज के साथ साफ आवाज में जवाब देना होगा।
  5. आपको स्क्रीन पर टाइप किए बिना Google Assistant को अपना मैसेज भेजने देने के लिए केवल “ओके, सेंड इट” (ठीक है, भेज दो) कहना होगा।

यह ध्यान रखना जरूरी है कि Google Assistant आपका मैसेज भेजने के लिए आपकी परमिशन नहीं भी मांग सकता है और इसे सीधे उस कॉन्टेक्ट को भेज सकता है जिसे आपने पहले ही संदेश भेजा है। बिना हाथों के इस्तेमाल किए इस फीचर को आप अपने फोन को अनलॉक किए बिना भी यूज कर सकते हैं। मगर उसके लिए आपको Google Assistant को उसके लिए एक्टिवेट करना होगा। ऐसा करने के लिए आप Popular Settings > Lock screen पर जाकर सेटिंग्स में इसे एक्टिव कर सकते हैं। 
 

How to send WhatsApp messages without typing on iOS

iOS पर टाइप किए बिना व्हाट्सएप मैसेज भेजना शुरू करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स करने होंगे। यह फीचर iOS 10.3 और उसके बाद के वर्जन पर उपलब्ध है और यूजर इसका फायदा उठा सकते हैं। 

  1. Settings > Siri & Search पर जाएं और फिर “Hey Siri” के लिए Listen को टर्न ऑन करें।
  2. नीचे स्क्रॉल करें और व्हाट्सएप पर टैप करें और फिर सिरी इंटीग्रेशन को एक्टिवेट करने के लिए Use with Ask Siri को इनेबल करें।
  3. अब आप कह सकते हैं “Hey Siri! एक व्हाट्सएप मैसेज भेजो… ” इसके बाद आपके कॉन्टेक्ट का नाम आपको कहना होता है जिसे आप मैसेज देना चाहते हैं।
  4. सिरी आपसे पूछेगा कि आप क्या भेजना चाहते हैं। फिर आप असिस्टेंट को वह मैसेज बता सकते हैं। 
  5. अब, आपके मैसेज के साथ आपके iPhone की स्क्रीन पर एक प्रीव्यू दिखाई देगा। सिरी इसे आपके लिए भी पढ़ेगा।
  6. सिरी आपसे पूछेगा कि क्या आप मैसेज भेजने के लिए तैयार हैं। यदि आप लिखे गए टेक्स्ट से संतुष्ट हैं, तो आप व्हाट्सएप पर अपने कॉन्टेक्ट को अपना मैसेज भेजने के लिए “हां” (Yes) कह सकते हैं।

अगर आप पहली बार आईओएस डिवाइस पर अपने वॉयस कमांड के जरिए व्हाट्सएप एक्सेस कर रहे हैं, तो आपको सिरी को अपने व्हाट्सएप डेटा तक पहुंचने की परमिशन देनी होगी। कभी-कभी, Siri भी WhatsApp के साथ ठीक से काम नहीं करता है और यह कहते हुए एक error देता है- “Sorry, there’s something wrong. Please try again.” (“क्षमा करें, कुछ गड़बड़ है। कृपया दोबारा प्रयास करें”)

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

[ad_2]

amazon_electronics

amazon_health

Don’t forget to Follow “Freeapk4life.com” on Facebook, Twitter and Instagram to encourage us.

Source link


Buy Best Green Tea in India

best green tea