Toyota की इस कार ने फुल टैंक में 1360 किलोमीटर की माइलेज देकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड


amazon_computers

Toyota ने एक नया कीर्तिमान हासिल किया है। कंपनी ने अपनी हाईड्रोजन पर चलने वाली कार को सिंगल टैंक में 845 मील (लगभग 1360 किलोमीटर) चला कर रिकॉर्ड बना दिया है। यदि आप नहीं जानते, तो बता दें कि Toyota पिछले कुछ समय से हाईड्रोजन पर आधारित कार – Mirai पर काम कर रही है। यूं तो वाहन निर्माता कंपनियां धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक गाड़ियों की ओर बढ़ रही हैं, लेकिन फिर भी यह बात किसी से छिपी नहीं है कि इलेक्ट्रिक वाहनों की अपनी एक सीमा होती है और यही कारण है कि Toyota हाईड्रोजन फ्यूल पर भी काम कर रही है।

इस साल 23-24 अगस्त हाइड्रोजन ईंधन पर चलने वाली Toyota Mirai को टेस्ट किया गया था। इस कार को पेशेवर ड्राइवर्स वेन गर्ड्स (Wayne Gerdes) और बॉब विंगर (Bob Winger) ने चलाया था।  845 मील की इस पूरी यात्रा के दौरान कार के टैंक को केवल एक बार भरा गया था, जिसमें कुल 5.65 किलो हाईड्रोजन आई थी। 

इसके बाद दोनों ड्राइवर्स ने Mirai को कैलिफोर्निया के टोयोटा टेक्निकल सेंटर से चलाना शुरू किया। पहले दिन सफर की शुरुआत करते हुए वेन और बॉब ने एक ही दिन में 473 मील (लगभग 761 किलोमीटर) की दूरी तय की। अगले दिन जोड़ी ने 372 मील (599 किलोमीटर) की ईको-इन्फ्यूज्ड ड्राइविंग को कवर किया। इसमें कार को कुछ घंटों के लिए ट्रैफिक में से गुज़ारा गया। 

इस तरह टोयोटा के इस कारनामे में गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness Book of World Record) में शामिल किया गया है। टोयोटा मिराई (Toyota Mirai) को साल 2016 में लॉन्च किया गया था। यह कंपनी की पहली हाइड्रोजन प्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल (FCEV) थी।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

amazon_electronics

amazon_health

Don’t forget to Follow “Freeapk4life.com” on Facebook, Twitter and Instagram to encourage us.

Source link


Buy Best Green Tea in India

best green tea